Current Affairs 31 August In Hindi And English | Daily Current Affairs GKHOUSE

 ◾️  करेंट अफेयर्स - 31 अगस्त 2021 | Current Affairs 31 August ◾️ 

==============================

  



1. राष्ट्रीय लघु उद्योग दिवस 30 अगस्त को मनाया जाता है

देश भर में हर साल 30 अगस्त को छोटे उद्योगों को उनकी समग्र विकास क्षमता और वर्ष में उनके विकास के लिए प्राप्त अवसरों के समर्थन और बढ़ावा देने के लिए राष्ट्रीय लघु उद्योग दिवस के रूप में मनाया जाता है। उद्योग दिवस मौजूदा छोटे, मध्यम और बड़े पैमाने के उद्यमों को संतुलित विकास प्रदान करने और राज्य के वित्तीय स्वास्थ्य को बढ़ावा देने के लिए नए उद्योग स्थापित करने में सहायता प्रदान करने का एक माध्यम है।


2. इंटरनेशनल डे ऑफ विक्टिम्स ऑफ इंन्फोर्स्ड डिसएप्पीयरेंसेंस 30 अगस्त को मनाया जाता है

संयुक्त राष्ट्र द्वारा हर साल 30 अगस्त को विश्व स्तर पर इंटरनेशनल डे ऑफ विक्टिम्स ऑफ इंन्फोर्स्ड डिसएप्पीयरेंसेंस यानि जबर्दस्ती गुम किए गए पीड़ितों का अंतर्राष्ट्रीय दिवस मनाया जाता है। यह दिन गिरफ्तारी, नजरबंद और अपहरण की घटनाओं सहित दुनिया के विभिन्न क्षेत्रों में जबरदस्ती या बिना मर्जी के गायब किए जाने वाले लोगों के बारे में गंभीर चिंता व्यक्त करने के लिए मनाया जाता है। 


3. लद्दाख में हुआ दुनिया के सबसे अधिक ऊंचाई वाले मूवी थियेटर का उद्घाटन

हाल ही में लद्दाख में दुनिया के सबसे ऊंचे मूवी थियेटर का उद्घाटन किया गया है, इससे लेह के पलदान इलाके को 11,562 फीट की ऊंचाई पर अपना पहला मोबाइल डिजिटल मूवी थियेटर मिला है। थिएटर -28 डिग्री सेल्सियस में काम कर सकता है। इस पहल का उद्देश्य भारत के सबसे दूरस्थ क्षेत्रों में सिनेमा देखने का अनुभव लाना है। 


4. RBI ने भारत-नेपाल प्रेषण सुविधा के अंतर्गत ट्रान्सफर की सीमा को बढ़ाकर किया 2 लाख रुपये

भारतीय रिजर्व बैंक ने भारत-नेपाल प्रेषण सुविधा योजना के तहत धन हस्तांतरण की सीमा 50,000 रुपये प्रति लेनदेन से बढ़ाकर 2 लाख रुपये प्रति लेनदेन कर दी है। पहले एक साल में 12 लेन-देन की अधिकतम सीमा थी। अब यह सीमा भी हटा दी गई है। हालांकि, भारत-नेपाल प्रेषण सुविधा के तहत नकद-आधारित हस्तांतरण के लिए, 50,000 रुपये की प्रति लेन-देन की सीमा अभी भी एक वर्ष में अधिकतम 12 स्थानान्तरण के साथ मौजूद रहेगी।


5. निषाद कुमार ने टोक्यो पैरालिंपिक 2020 हाई जम्प में जीता सिल्वर मैडल

भारत के निषाद कुमार ने टोक्यो पैरालिंपिक 2020 में पुरुषों की ऊंची कूद T47 स्पर्धा में रजत पदक जीता है। टोक्यो पैरालिंपिक  2020 में भारत के लिए यह दूसरा पदक है। 23 वर्षीय निषाद ने 2.06 मीटर की छलांग लगाई और ऐसा करते हुए एक एशियाई रिकॉर्ड बनाया। उन्होंने यूएसए के डलास वाइज के साथ अपनी छलांग की भी बराबरी की, जिन्होंने रजत पदक भी अपने नाम किया।


6. निशानेबाज अवनि लेखारा ने पैरालंपिक में स्वर्ण पदक जीत रचा इतिहास

निशानेबाज अवनि लेखारा ने इतिहास रच दिया है क्योंकि वह पैरालंपिक में स्वर्ण पदक जीतने वाली पहली भारतीय महिला बनीं, जिन्होंने आर -2 महिलाओं की 10 मीटर एयर राइफल स्टैंडिंग एसएच 1 इवेंट में पोडियम के शीर्ष पर अपनी जगह बनाई। 


7. मैक्स वेरस्टापेन ने जीती बेल्जियम ग्रैंड प्रिक्स 2021

मैक्स वर्स्टापेन (रेड बुल - नीदरलैंड) को बेल्जियम ग्रैंड प्रिक्स 2021 का विजेता घोषित किया गया है। बेल्जियम ग्रां प्री को बारिश के कारण रोक दिया गया था और केवल दो लैप पूरे हुए थे। इन दोनों लैप्स में हुई प्रगति के आधार पर विजेता का फैसला किया गया। जॉर्ज रसेल विलियम्स दूसरे और लुईस हैमिल्टन, मर्सिडीज तीसरे स्थान पर रहे.


8. भाविना पटेल ने पैरालिंपिक 2020 टेबल टेनिस में जीता सिल्‍वर मेडल

टेबल टेनिस में, भारतीय पैडलर भाविनाबेन पटेल ने टोक्यो 2020 पैरालंपिक खेलों में महिला एकल मुकाबले में रजत पदक जीतकर इतिहास रच दिया है। भाविना दुनिया की नंबर एक खिलाड़ी चीन की झोउ यिंग से फाइनल मुकाबले में 0-3 से हार गईं, जिसके बाद उन्हें सिल्वर मेडल से संतोष करना पड़ा। टोक्यो पैरालंपिक 2020 खेलों में भारत का यह पहला पदक है।

♤♤♤♤♤♤♤♤♤♤♤♤♤♤♤♤♤♤♤♤♤♤♤♤

Post a Comment

1 Comments

  1. The 7 Best Betting Sites in India - JTM Hub
    BollywoodBet: 영주 출장안마 Online Sports Betting in 충청북도 출장마사지 India. If you're looking for an online sportsbook 삼척 출장샵 with cricket betting and casino action, BollywoodBet 수원 출장안마 has 양산 출장마사지 got

    ReplyDelete