करेंट अफेयर्स - 28 अगस्त 2021 ||Current Affairs 28 August 2021

 ◾️  करेंट अफेयर्स - 28 अगस्त 2021 ||Current Affairs 28 August 2021◾️ 

==============================

1. सरकार ने बैंक कर्मचारी परिवार पेंशन को बढ़ाकर 30% करने की मंजूरी दी

केंद्र सरकार ने भारतीय बैंक संघ के बैंक कर्मचारी परिवार पेंशन को अंतिम आहरित वेतन के 30% तक बढ़ाने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है।


2. आरबीआई ने PIDF योजना के तहत पीएम स्वनिधि योजना के लाभार्थियों को शामिल किया

भारतीय रिजर्व बैंक ने भुगतान अवसंरचना विकास कोष योजना के तहत लाभार्थियों के रूप में पीएम स्ट्रीट वेंडर की आत्मनिर्भर निधि (पीएम स्वनिधि योजना) के हिस्से के रूप में पहचाने जाने वाले टियर -1 और टियर -2 केंद्रों के स्ट्रीट वेंडर्स को शामिल करने की घोषणा की है। पेमेंट्स इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट फंड योजना आरबीआई द्वारा टियर -3 से टियर -6 केंद्रों और पूर्वोत्तर राज्यों में पॉइंट ऑफ सेल (Points of Sale - PoS) इंफ्रास्ट्रक्चर की तैनाती को प्रोत्साहित करने के लिए शुरू की गई थी।


3. NCDEX द्वारा लॉन्च किया गया भारत का पहला कृषि क्षेत्रीय सूचकांक GUAREX

भारत का पहला सेक्टोरल इंडेक्स में एग्री कमोडिटी बास्केट यानी GUAREX नेशनल कमोडिटी एंड डेरिवेटिव्स एक्सचेंज लिमिटेड द्वारा लॉन्च किया गया था। GUAREX एक मूल्य आधारित क्षेत्रीय सूचकांक है जो वास्तविक समय के आधार पर ग्वार गम रिफाइंड स्प्लिट्स और ग्वार सीड के वायदा अनुबंधों में गति को ट्रैक करता है। यह सूचकांक उत्पाद मूल्य श्रृंखला को बहुत सारे अवसर प्रदान करेगा।


4. नीति आयोग और सिस्को ने लॉन्च किया “WEP Nxt” महिला उद्यमिता मंच

सिस्को और नीति आयोग ने साझेदारी के साथ  भारत में महिला उद्यमिता को बढ़ावा देने के लिए "WEP Nxt" शीर्षक से महिला उद्यमिता मंच का अगला चरण शुरू किया है। महिला उद्यमिता, जिसे 2017 में नीति आयोग द्वारा लॉन्च किया गया था, अपनी तरह का पहला, एकीकृत पोर्टल है जो विविध पृष्ठभूमि की महिलाओं को एक साथ लाता है और उन्हें कई संसाधनों, सहायता और सीखने की सुविधा प्रदान करता है।


5. भारत और मालदीव ने मेगा ग्रेटर मेल कनेक्टिविटी प्रोजेक्ट पर किया समझौता

भारत और मालदीव की सरकार ने मेगा ग्रेटर मेल कनेक्टिविटी प्रोजेक्ट के लिए अनुबंध पर हस्ताक्षर किए। ग्रेटर मेल कनेक्टिविटी प्रोजेक्ट मालदीव में अब तक की सबसे बड़ी नागरिक बुनियादी ढांचा परियोजना है। भारत सरकार GMCP के कार्यान्वयन के लिए 400 मिलियन अमेरिकी डॉलर की लाइन ऑफ क्रेडिट और 100 मिलियन अमेरिकी डॉलर के अनुदान के माध्यम से वित्त पोषण कर रही है। 400 मिलियन अमरीकी डालर का एलओसी भारतीय निर्यात-आयात बैंक (एक्ज़िम बैंक) द्वारा प्रदान किया जाएगा।


6. हितेंद्र दवे की HSBC इंडिया के सीईओ पद पर नियुक्ति को मंजूरी

भारतीय रिजर्व बैंक ने हितेंद्र दवे की एचएसबीसी बैंक (भारत) के मुख्य कार्यकारी अधिकारी के रूप में नियुक्ति को मंजूरी दे दी है। आरबीआई ने 24 अगस्त, 2021 से तीन साल की अवधि के लिए मंजूरी दी है। जून 2021 में, एचएसबीसी ने हितेंद्र दवे की एचएसबीसी इंडिया के मुख्य कार्यकारी अधिकारी के रूप में नियुक्ति की घोषणा की थी।


7. कैरल फर्टाडो उज्जीवन स्मॉल फाइनेंस बैंक के अंतरिम सीईओ नियुक्त

 कैरल फर्टाडो को उज्जीवन स्मॉल फाइनेंस बैंक के अंतरिम सीईओ के रूप में नामित किया है। उन्हें बैंक के विशेष कर्तव्य अधिकारी के रूप में भी नियुक्त किया गया है। फर्टाडो वर्तमान में बैंक की होल्डिंग कंपनी उज्जीवन फाइनेंशियल सर्विसेज के सीईओ के रूप में कार्यरत हैं। यह नियुक्ति भारतीय रिजर्व बैंक के अनुमोदन के अधीन है।


8. 'आर्मी-2021' में भारतीय पवेलियन का उद्घाटन

मास्को, रूस के पैट्रियट एक्सपो, कुबिंका एयर बेस और अलबिनो सैन्य प्रशिक्षण मैदान में 22 से 28 अगस्त, 2021 तक अंतर्राष्ट्रीय सैन्य और तकनीकी फोरम 'आर्मी 2021' का आयोजन किया गया है। आर्मी 2021 वार्षिक अंतर्राष्ट्रीय सैन्य-तकनीकी फोरम का 7वां संस्करण है।


9. के जे अल्फोन्स की पुस्तक 'एक्सेलरेटिंग इंडिया: 7 इयर्स ऑफ मोदी गवर्नमेंट'

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी को पूर्व केंद्रीय मंत्री के जे अल्फोन्स द्वारा 'एक्सेलरेटिंग इंडिया: 7 इयर्स ऑफ मोदी गवर्नमेंट' नामक एक पुस्तक प्राप्त हुई है। यह पुस्तक श्री अल्फोन्स द्वारा लिखित भारत की सुधार यात्रा के सभी क्षेत्रों के बारे में है।


10. इंग्लैंड और ससेक्स के पूर्व कप्तान टेड डेक्सटर का निधन

इंग्लैंड और ससेक्स के पूर्व कप्तान टेड डेक्सटर का निधन हो गया है। डेक्सटर, का उपनाम "लॉर्ड टेड", एक आक्रामक बल्लेबाज और अंशकालिक सीम गेंदबाज थे, जिन्होंने 1958 में न्यूजीलैंड के खिलाफ पदार्पण करने के बाद इंग्लैंड के लिए 62 टेस्ट खेले और 1961-1964 के बीच कप्तान थे।

_____________________________________________

Post a Comment

0 Comments